Ads Code

Unseen Poems for Class 6 Hindi with questions and Answers - अपठित काव्यांश

Unseen Poems for Class 6 Hindi अपठित काव्यांश

Studying unseen poems in class 6 is crucial for getting better grades in your exams. Reading these poems in Hindi can help you write improved answers and enhance your reading skills.

Class 6 unseen poem in hindi with questions and answers

If you aim to achieve high marks in the 6th standard poem section of the CBSE board exam, it's essential to practice Hindi poems for class 6.

Solving these unseen poems is mandatory to secure good grades in your exams. To enhance your skills, we've given you unseen poems for class 6 along with answers.

While working on these poems, you'll come across multiple-choice questions (MCQs) to further test and improve your expertise. This resource is designed to help you become proficient and score well in your exams. Additionally, you can also practice unseen poems in English for class 6.

अपठित काव्यांश

अपठित काव्यांश क्या होता है?
वह काव्यांश, जिसका अध्ययन हिंदी की पाठ्यपुस्तक में नहीं किया गया है, अपठित काव्यांश कहलाता है। परीक्षा में इन काव्यांशों से विद्यार्थी की भावग्रहण-क्षमता का मूल्यांकन किया जाता है।अतः विद्यार्थी को अपने तर्क से उत्तर देना होता है । 

परीक्षा में आने वाले प्रश्न का स्वरूप
परीक्षा प्रश्न पत्र में विद्यार्थियों को अपठित काव्यांश दिया जाएगा। उस काव्यांश से संबंधित पाँच लघू उत्तरीय  प्रश्न पूछे जाएँगे। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा तथा कुल प्रश्न पाँच अंक के होंगे। जिसका उत्तर विद्यार्थी को अपने तर्क से उत्तर पुस्तिका मे लिखना होगा । 

अपठित काव्यांश हल करने की सरल विधि :

* सर्वप्रथम काव्यांश का दो-तीन बार पढिए  ताकि उसका अर्थ व भाव समझ मे या जाए ।
* तत्पश्चात् काव्यांश से संबंधित प्रश्नों को भी ध्यान से पढ़िए।
* प्रश्नों के पढ़ने के बाद काव्यांश का पुनः अध्ययन कीजिए ताकि प्रश्नों के उत्तर से संबंधित पंक्तियाँ चिन्हित जा सकें।
* प्रश्नों के उत्तर काव्यांश के आधार पर तर्क द्वारा दीजिए।
* प्रश्नों के उत्तर स्पष्ट होने चाहिए।
* उत्तरों की भाषा सहज व सरल होनी चाहिए इससे ही आपके अच्छे अंक प्राप्त होंगे । 

Important Tips to score good marks in Unseen Poem class 6

1-Carefully read the whole poem two or three times to fully grasp its main theme.

2-Once you've read the question, underline the words in the given poem that are related to the correct answer.

3-Express your answer using simple and easy words, making sure to use your own language and not copy directly from the poem.

4-Remember to avoid using the same words as the poem in your answer. Create your response using your own unique wording.

5-When writing your answer, pay attention to grammar and punctuation to ensure your response is clear and correct.

6-Arrange your answers in separate paragraphs. Each answer should be presented in its own passage, and be sure to include the corresponding question number for clarity.


Unseen Poem class 6 with answers


01 निम्नलिखित अपठित काव्यांश को ध्यान से पढ़ें और प्रश्नों का उत्तर दें :

ऋतु वसन्त तुम आओ ना,
वासन्ती रंग बिखराओ ना।
उजड़ रही आमों की बगिया,
बौर नये महकाओ ना।
सूनी वन-उपवन की डालें,
कोयल को बुलवाओ ना।
नूतन गीत सुनाओ ना,
ओ वसन्त तुम आओ ना।
ऊँचे-ऊँचे महलों में,
देखो जाम छलकते हैं…।
कहीं अँधेरी झोपड़ियों में,
दुधमुँहे रोज बिलखते हैं।
कुटिया के बुझते दीपक को, वनकर तेल जलाओ ना…
भूखी माँ के आँचल में तुम, दूध की धार बहाओ ना…
प्रिय वसन्त तुम आओ ना…
कोई धोता जूठे बर्तन,
कोई कूड़ा बीन रहा।
पेट की आग मिटाने को,
रोटी कोई छीन रहा।
काम पे जाते बच्चे के, हाथों में किताब थमाओ ना…
घना अँधेरा छाया है, तुम ज्ञान के दीप जलाओ ना…
ऋतु वसंत तुम आओ ना।

उपरोक्त काव्यांश के आधार पर पूछे गए प्रश्नो के उत्तर लिखिए |

(क) उजड़ रही आमों की बगिया में वसन्त को क्या करने के लिए कहा है ?
(a) गीत गाने के लिए
(b) नए बौर महकाने के लिए और कोयल को बुलवाने के लिए
(c) देखभाल करने के लिए
(d) कोयल को गाने के लिए

उत्तर- (b)

(ख) अँधेरी झोपड़ियों की हालत क्या है ?
(a) वहाँ दुधमुंहे बच्चे हँस रहे हैं
(b) वहाँ उजाला होने वाला है
(c) वहाँ दुधमुंहे बच्चे भूख के कारण बिलख रहे हैं
(d) अँधेरी झोपड़ियों की हालत ठीक है

उत्तर- (c)

(ग) वसन्त से कुटिया में ……….. कहा है। (वाक्य पूरा कीजिए।)
(a) तेल बनकर बुझते दीपक को जलाने और दूध की धार बहाने के लिए
(b) बौर खिलाने के लिए
(c) कोयल को बुलाने के लिए
(d) गीत गाने के लिए

उत्तर- (a)

(घ) छोटे बच्चे मजबूरी में क्या-क्या कर रहे हैं ?
(a) कोई धोता जूठे बर्तन
(b) कोई कूड़ा बीन रहा है
(c) कोई पेट की आग मिटाने को, रोटी छीन रहा है
(d) उपर्युक्त सभी

उत्तर- (d)

(ड) काम पर जाते बच्चे के लिए वसन्त को क्या करने के लिए कहा है और क्यों ?
(a) काम दिलाने के लिए
(b) वच्चे के हाथों में किताब थमाने के लिए कहा है ताकि वह भी ज्ञान का उजाला पा सके
(c) केवल खेलने के लिए
(d) परिवार की सहायता करने के लिए

उत्तर- (b)


02 निम्नलिखित अपठित काव्यांश को ध्यान से पढ़ें और प्रश्नों का उत्तर दें :

जीवन तो नाम है चिरंतन संघर्ष का
जीवन तो नाम है आशा और हर्ष का।
मँझधार में है डोल रही, नैया तो क्या हुआ?
पास नहीं दिखता कोई खिवैया तो क्या हुआ?
डर क्या यदि तूफानों ने डाल दिया है घेरा
बाल भी बाँका कभी नहीं हो सकेगा तेरा
आशा और साहस की, दोनों पतवारें थाम,
मुड़ना नहीं पीछे, आगे बढ़ना तेरा काम
लड़ तूफानों से और गीत गा उत्कर्ष का।
इन उत्तुंग लहरों को, चरण तेरे छूना है,
देखकर संघर्ष तेरा, जोश हुआ दूना है।
मत हो भयभीत देखकर तू लहरों का नर्तन,
तूफान हों छाए तो मत कर कातर क्रंदन,
निराश न होना- वह देख सामने किनारा,
हार गए अँधेरे, उग रहा नूतन उजियारा
पल है यह, जीवन-अनुभव के निष्कर्ष का
जीवन तो नाम है चिरंतन संघर्ष का

उपरोक्त काव्यांश के आधार पर पूछे गए प्रश्नो के उत्तर लिखिए |

(क) कविता के आधार पर बताइए कि जीवन किसे कहते हैं ?
(a) आराम करने को
(b) चिरंतन संघर्ष करने, मन में आशा और हर्ष को स्थान देने को
(c) संघर्ष से दूर भागने के प्रयास को
(d) मौज-मस्ती को

उत्तर- (b)

(ख) ‘नैया का मँझधार में डोलना, पास में किसी खिवैया का नहीं दिखना’- किस स्थित की ओर संकेत करता है ?
(a) आशा की ओर
(b) निराशा की ओर
(c) परिश्रम की ओर
(d) उत्साह की ओर

उत्तर- (b)

(ग) ‘कभी बाल भी बाँका नहीं होना’ का क्या अर्थ
(a) कुछ भी न बिगड़ना
(b) चोट न आना
(c) परिवर्तन न होना
(d) नुकसान न होना

उत्तर- (a)

(घ) जीवन में आगे बढ़ने के लिए क्या-क्या सहायक
(a) पीछे न मुड़ना
(b) आशा और साहस का सहारा लेना
(c) तूफानों से लड़ना
(d) उपर्युक्त सभी

उत्तर- (d)

(ड) ऊँची-ऊँची लहरें तुम्हारा संघर्ष देखकर ….. चाहती हैं ? (वाक्य पूरा कीजिए।)
(a) डुबाना
(b) दूने उत्साह से चरण छूना
(c) भयभीत करना
(d) निराश करना

उत्तर- (b)


03 निम्नलिखित अपठित काव्यांश को ध्यान से पढ़ें और प्रश्नों का उत्तर दें :

जीवन की मुस्कान किताबें
बहुत बड़ा वरदान किताबें।
गूंगे का मुँह बनकर बोलें
बहरे के हैं कान किताबें।
अन्धे की आँखें बन जाएँ
ऐसी हैं दिनमान किताबें।
हीरे मोती से भी बढ़कर
बेशकीमती खान किताबें।
जिन के आने से मन हरषे
ऐसी हैं मेहमान किताबें।
क्या बुरा यहाँ क्या है अच्छा
करती हैं पहचान किताबें।
धार प्रेम की बहती इनमें
फैलाती हैं ज्ञान किताबें।
राहों की हर मुश्किल को
कर देती आसान किताबें।
कभी नहीं ये बूढ़ी होती
रहती सदा जवान किताबें।

उपरोक्त काव्यांश के आधार पर पूछे गए प्रश्नो के उत्तर लिखिए |

(क) इनमें से किताबें क्या नहीं हैं ? जो कथन सही न हो उसे छाँटकर लिखिए-
(a) जीवन की मुस्कान
(b) अपंग की विरोधी
(c) बहरे के कान
(d) अन्धे की आँखें

उत्तर- (b)

(ख) किताबें हीरे मोती से भी बढ़कर ……….. हैं। (सही शब्द से वाक्य पूरा कीजिए)
(a) सस्ती
(b) हानिकारक
(c) व्यर्थ
(d) बेशकीमती

उत्तर- (d)

(ग) किताबें किसकी पहचान करती हैं ?
(a) सब की
(b) चोर की
(c) अच्छे और बुरे की
(d) केवल शत्रुओं की

उत्तर- (c)

(घ) राहों की हर मुश्किल को किताबें कैसे आसान कर देती हैं ?
(a) मुश्किलों को दूर करने का व्यावहारिक उपाय बताकर
(b) खुद काम करके
(c) खुद साथ चलकर
(d) उपदेश देकर

उत्तर- (a)

(ड) किताबें सदा जवान कैसे रहती हैं ?
(a) कभी पुरानी नहीं होने के कारण
(b) दी गई जानकारी हर पीढ़ी के लिए सदा नई होने के कारण
(c) ठीक रखरखाव करके
(d) अलमारी में बन्द होने के कारण

उत्तर- (b)


04 निम्नलिखित अपठित काव्यांश को ध्यान से पढ़ें और प्रश्नों का उत्तर दें :

भारत माता का मंदिर यह, समता को संवाद जहाँ।
सबका शिव कल्याण यहाँ पाएँ सभी प्रसाद यहाँ।
जाति-धर्म या संप्रदाय का, नहीं भेद व्यवधान यहाँ।
सबका स्वागत, सबका आदर, सबका सम्मान यहाँ।
राम-रहीम, बुद्ध ईसा का, सुलभ एक-सा ध्यान यहाँ।
भिन्न-भिन्न भव संस्कृतियों के, गुण-गौरव का ज्ञान यहाँ।
नहीं चाहिए बुद्धि वैर की, भला प्रेम उन्माद यहाँ।
सब तीर्थों का एक तीर्थ यह, हृदय पवित्र बना लें हम।
रेखाएँ प्रस्तुत हैं, अपने मन के चित्र बना लें हम।
सौ-सौ आदर्शों को लेकर, एक चरित्र बना लें हम।
कोटि-कोटि कंठों से मिलकर, उठे एक जयनाद यहाँ।
सबका शिव कल्याण यहाँ है, पाएँ सभी प्रसाद यहाँ।

उपरोक्त काव्यांश के आधार पर पूछे गए प्रश्नो के उत्तर लिखिए |

(क) हमारे यहाँ भारत माता के मंदिर में किस प्रकार का भेदभाव नहीं है?
उत्तर– भारत माता के मंदिर में जाति, धर्म या संप्रदाय के आधार पर किसी तरह का भेदभाव नहीं है। यहाँ सभी को समान दृष्टि से देखा जाता है।

(ख) उपर्युक्त पद्यांश में किन-किन महापुरुषों का वर्णन है? उनके बारे में क्या चर्चा की गई है?
उत्तर– इस पद्यांश में राम, रहीम, बुद्ध और ईसा के नाम आएँ हैं। इनके बारे में कहा गया है कि भारतवासी इनमें से किसी के भी बताए गए मार्ग पर चल सकते हैं यानी यहाँ सभी धर्मावलंबियों को समान अधिकार प्राप्त है।

(ग) हम सबके मित्र कैसे बन सकते हैं?
उत्तर– किसी से बगैर शत्रुता का भाव रखते हुए हम सबको अपना मित्र बना सकते हैं। कवि ने लोगों को अजातशत्रु बनने की सलाह दी है।

(घ) उपर्युक्त पद्यांश में एकता को एक सूत्र में बाँधने कि लिए क्या प्रयास किया गया है?
उत्तर– उपर्युक्त पद्यांश में एकता को एक सूत्र में बाँधने के लिए विभिन्न प्रकार के आदर्शों को ग्रहण करते हुए एक चरित्र बनाने तथा करोड़ों लोगों को एक ही जयनाद का उद्घोष करने का सुझाव दिया है।

(ङ) पद्यांश में ‘कोटि’ शब्द का क्या अर्थ है?
उत्तर– ‘कोटि’ शब्द का अर्थ है-करोड़

05 निम्नलिखित अपठित काव्यांश को ध्यान से पढ़ें और प्रश्नों का उत्तर दें :

बात सभी ने यह है मानी।
हवा सुबह की बड़ी सुहानी।
सदा ताज़गी देती है यह।
आलस को हर लेती है यह ॥
यह रोगी न होने देती।
तनिक न सेहत खोने देती।
सुबह सैर पर जाकर देखो।
हवा निराली पाकर देखो।
अगर सैर पर नित जाओगे।
अच्छी सेहत तुम पाओगे।

उपरोक्त काव्यांश के आधार पर पूछे गए प्रश्नो के उत्तर लिखिए |

(क) इस कविता में किसका गुणगान किया गया है?
(i) सुबह की ताज़गी भरी हवा का
(ii) सुबह-सुबह योगाभ्यास करने का
(iii) सुबह-सवेरे कसरत करने का
(iv) इन सभी का

उत्तर- (i)

(ख) सुबह की हवा के बारे में क्या बताया गया है?
(i) सुबह की हवा ताज़गी देती है।
(ii) यह स्वस्थ रखती है।
(iii) यह अच्छी सेहत देती है।
(iv) उपर्युक्त सभी

उत्तर- (iv)

(ग) सुबह सैर पर जाने से क्या लाभ मिलेगा?
(i) व्यक्ति धनवान बनेगा ।
(ii) अच्छा स्वास्थ्य मिलेगा
(iii) अच्छे दोस्त बनेंगे
(iv) इनमें कोई नहीं

उत्तर- (ii)

(घ) इस कविता का सबसे उपयुक्त शीर्षक होगा
(i) सुबह की हवा
(ii) सुबह की सैर
(iii) अच्छी सेहत एक वरदान
(iv) आलस्य दूर भगाने का मंत्र

उत्तर- (ii)


06 निम्नलिखित अपठित काव्यांश को ध्यान से पढ़ें और प्रश्नों का उत्तर दें :

रिमझिम-रिमझिम सी बूंदे,
जग के आंगन में आई।
अपने लघु उज्जवल तन में,
कितनी सुंदरता लाई।
मेघों ने गरज-गरजकर,
मादक संगीत सुनाया।
इस हरी भरी संध्या ने,
हमको उन्मत्त बनाया।
सूखी सरिताओं ने फिर,
सुंदर नवजीवन पाया।

उपरोक्त काव्यांश के आधार पर पूछे गए प्रश्नो के उत्तर लिखिए |

(क) कविता में किस ऋतु का वर्णन किया गया है?
1. शरद ऋतु
2. ग्रीष्म ऋमु
3. वर्षा ऋतु
4. शिशिर ऋतु

उत्तर- 3

(ख) मेघों ने क्या सुनाया?
1. कविता
2. चुटकले
3. कहानी
4. संगीत

उत्तर- 4

(ग) इस कविता में ’संध्या’ शब्द के साथ कौन सा विशेषण है?
1. हरी-भरी
2. लाल-काली
3. पीली-पीली
4. नीली-पीली

उत्तर- 1

(घ) सूखी सरिताओं ने क्या पाया?
1. मृत्यु
2. हरियाली
3. नवजीवन
4. उन्माद

उत्तर- 3

(ङ) काव्यांश के लिए उपयुक्त शीर्षक-
1. सुख का संसार
2. वर्षा ऋतु
3. वन-गमन
4. वसंत ऋतु

उत्तर- 2

Students can find different types of Hindi poem for class 6 CBSE board exam preparation. At the below of every poem, we have also mentioned you with answers to unseen poem class 6 given above.

So, first, solve the above-unseen poem class 6 yourself and then compare your answer with their original answer following this way you can boostup your performance. Now, You can easily obtain higher marks in the unseen poem class 6.

If you take too much time in solving the unseen poem class 6 take a clock to focus on how much time you are spending.

Following this, you can easily save your time to solve the unseen poem Class 6. Which you can spend on tough questions. You can also visit the unseen passage class 6 in Hindi.

Don’t feel stress, just focus on practicing unseen poem 6 class in hindi with questions and answers. You will surely score better marks in your exam.

We want that unseen poem class 6 should reach every student who is want to score higher marks in the CBSE board exam. This unseen poem class 6 prepared by our expert team at www.testcopy.in

Conclusion : In conclusion, exploring and interpreting unseen poems not only sharpens our understanding of language but also show the beauty of poetry. As Class 6 students engage with these literary pieces, they not only enhance their vocabulary and comprehension skills but also faster a deeper appreciation for the diverse forms of expression found in poetry. The journey through the unseen poem has allowed students to decipher the nuances of language, encouraging a more profound connection with the world of words. By continuing to delve into the rich tapestry of poetry, these young minds are poised to develop a lifelong love for literature and the endless possibilities it holds. As we conclude our exploration of this unseen poem, may the students carry forward this enthusiasm, allowing it to bloom into a lifelong passion for the written word.

Frequently Asked Questions-Unseen Poem class 6(FAQ)

1. How will I prepare myself to solve the unseen poem class 6 easily?

Answer : In the Exam, you will be given a part of any poem, and you need to answer them to score good marks in your exam. Firstly, understand what question is being asked. Then, go to the passage and try to find the clue for your question. Read all the alternatives very carefully. Do not write the answer until you feel that you have selected the correct answer.

2. What precaution should we take before writing the answer in an unseen poem class 6?

Answer : Do not try to write the answer without reading the poem. Read all the alternatives very carefully, don’t write the answer until you feel that you have selected the correct answer. Check your all answers to avoid any mistakes.

3. How do we score high marks in unseen poem class 6?

Answer : Study the question before reading the poem. After that, analyze the poem and highlight the word which you find related to the question and a line before that word and one after that. With this strategy, you will be able to solve most questions and score higher marks in your exam.

4. What is the difference between seen and unseen poem class 6?

Answer : A Seen poem is a poem which you have already read in your textbook and know what is in it. While in the unseen poem, you are not familiar with the poem and don’t know what is in it.

5. How do I manage time in unseen poem class 6?

Answer : Take a clock and set the time in which you should just complete all questions. But you can do this only at your home, so more practice. If you can’t complete the poem in that time, don’t worry, find that part in which you take a long time to solve the question. By doing this, you can easily manage your time to solve the question of the passage.

6. What precaution should we take before writing the answer in an unseen poem class 6?

Answer : Do not try to write the answer without reading the poem. Read all the alternatives very carefully, don’t write the answer until you feel that you have selected the correct answer. Check your all answers to avoid any mistakes.

7. How do we score high marks in unseen poem class 6?

Answer : Study the question before reading the poem. After that, analyze the poem and highlight the word which you find related to the question and a line before that word and one after that. With this strategy, you will be able to solve most questions and score higher marks in your exam.

8. What is the difference between seen and unseen poem class 6?

Answer : A Seen poem is a poem which you have already read in your textbook and know what is in it. While in the unseen poem, you are not familiar with the poem and don’t know what is in it.

9. How do I manage time in unseen poem class 6?

Answer : Take a clock and set the time in which you should just complete all questions. But you can do this only at your home, so more practice. If you can’t complete the poem in that time, don’t worry, find that part in which you take a long time to solve the question. By doing this, you can easily manage your time to solve the question of the passage.

10. Take a clock and set the time in which you should just complete all questions. But you can do this only at your home, so more practice. If you can’t complete the poem in that time, don’t worry, find that part in which you take a long time to solve the question. By doing this, you can easily manage your time to solve the question of the passage.

Answer : Take a clock and set the time in which you should just complete all questions. But you can do this only at your home, so more practice. If you can’t complete the poem in that time, don’t worry, find that part in which you take a long time to solve the question. By doing this, you can easily manage your time to solve the question of the passage.

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.